लद्दाख में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

Ladakh में भूकंप के झटके, Reactor Scale पर 4.5 रही तीव्रता
Corona कहर के बीच देश भर के विभिन्न हिस्से से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. शुक्रवार को जहां Hariyana के Rohtak में भूकंप आया, तो वहीं शाम तक Meghalay के तुरा से भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके बाद देर शाम Ladkah में भी 4.5 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए.

लद्दाख में शुक्रवार देर शाम 8 बजकर 15 minute पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र ladakh रहा. भूकंप के झटके जमीन के 25 km की गहराई से महसूस हुए. लद्दाख में आए भूकंप की तीव्रता 4.5 रही. इससे पहले शुक्रवार देर शाम को Meghalay के तुरा से 79 Km पश्चिम की ओर भूकंप आया. reactor scale पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई.
इससे पहले शुक्रवार को हरियाणा के रोहतक व आस-पास के क्षेत्र में दोपहर 3 बजकर 32 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही. भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 9 किलोमीटर अंदर रहा. भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही इसलिए लोगों को झटका महसूस नहीं हुआ.

रोहतक में बुधवार को भी दोपहर 12 बजकर 58 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता 2.8 थी. भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 5 किलोमीटर अंदर था.
वहीं, मिजोरम में भी लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. मिजोरम में बुधवार को लगातार चौथे दिन रात 1 बजकर 14 मिनट पर चमफाई जिले में भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी. मिजोरम में मंगलवार रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 21 जून को मिजोरम सहित असम, मेघालय और मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी.

वहीं, गुजरात में 15 June को भूकंप आया था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर scale पर 4.5 रही. भूकंप का center कच्छ से 15 Km दूर रहा. वहीं, 14 June को कच्छ में 5.5 तीव्रता का earthquake आया था.