चीनी साजिश विफल होने के बाद चरम पर हे तनाव, सीमा पर भारी हथियारों की की गयी हे तैनाती After the Chinese conspiracy failed, tension at the peak, heavy weapons deployment on the border

चीनी साजिश विफल होने के बाद चरम पर हे तनाव, सीमा पर भारी हथियारों की की गयी हे तैनाती After the Chinese conspiracy failed, tension at the peak, heavy weapons deployment on the border.

काफी समय से चीन और भारत के बिच तनातनी का माहौल बना हुआ हे. इसकी बिच पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला इलाके में सोमवार को एक बार फिर से China और Indian army के सैनिक आमने-सामने थे. चीनी सैनिकों ने फॉरवर्ड पोस्ट पर कब्जे की जो साजिश रची थी उसे भारतीय सेनिको ने बहादुरी से विफल कर दिया. इस दौरान दोनों तरफ से काफी  firing भी हुई. घटना के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव चरम पर है.
LAC पर हालात अभी भी तनावपूर्ण हैं. एक तरफ चीन की सेना है, जो भारत को उकसाने से बाज नहीं आ रही है वही दूसरी ओर भारतीय सेना हे जो चीन की हर हरकत का उसी की भाषा में जवाब दे रही है. युद्ध की आशंका भी जताई जा रही है क्योंकि दोनों देशों ने लद्दाख में LAC पर ना सिर्फ अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाई है, बल्कि भारी मात्रा में एक दूसरे के सामने हथियार भी तैनात कर दिये हैं.  .
चीन ने भारत की तरफ से करारा जवाब मिलने के बाद अपनी सीमा में T-15 टैंकों को तैनात कर दिया है जिसके बाद भारत ने भी उस इलाके में T-90 टैंकों को LAC पर तैनात किया है.

दोनों देशों के Infantry Fighting Vehicles भी LAC पर पहुंच गए हैं, जो अक्सर युद्ध के समय पर होता है. चाइना ने अपनी AH-4 Howitzer Guns का बेड़ा LAC पर तैनात किया है तो जवाब में भारतीय सेना ने M 777 ULTRA-LIGHT HOWITZERS को सीमा पर तैनात कर दिया है.
LAC पर तैनात दोनों देशों की सेनाएं, light machine gun, Heavy machine gun, और Sniper rifles से लैस होकर, आमने-सामने हैं. इसका सीधा सा मतलब ये है कि LAC पर हालात बेहद तनावपूर्ण हैं और Chinese सेना की एक और गलती, उसे बहुत भारी पड़ सकती है.
बता दें कि इससे पहले Ladakh में मुखपरी पीक पर चीनी सैनिकों के पहुंचने के प्रयास को लेकर दोनों देशों के ब्रिग्रेडियर के बीच गरमा गरम बहस हो गई.
इस चोटी पर फिलहाल भारतीय सैनिकों का कब्जा है. चीन के ब्रिगेडियर का कहना था कि चीनी सैनिकों का हथियार लेकर चलना मार्शल कल्चर का मामला है. लेकिन भारतीय सेना ने सोमवार की रात को फायरिंग करके border protocol का उल्लंघन किया है.