योगी सरकार बदलेगी अयोध्या एयरपोर्ट का नाम, अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने की भी पहल Yogi government will change the Ayodhya airport name, also the initiative to make it international.

योगी सरकार बदलेगी अयोध्या एयरपोर्ट का नाम, अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने की भी पहल

Yogi government will change the Ayodhya airport name, also the initiative to make it international.

Ayodhya airport का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के नाम पर किया जाएगा. इसके साथ ही airport को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा. योगी सरकार ने एयरपोर्ट का नाम बदलने और दायरा बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है.
अयोध्या एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के नाम पर किया जाएगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा. योगी सरकार ने एयरपोर्ट का नाम बदलने और दायरा बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है. एयरपोर्ट का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा करने की योजना है.
Ayodhya airport


राम मंदिर बनने के बाद यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि होगी. उसके मद्देनजर airport के विस्तार की योजना बनाई गई है. एयरपोर्ट को फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा नहीं मिला है, लेकिन राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत तैयारी करवा रही है, ताकि एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ही अंतराष्ट्रीय स्तर का दर्जा मिल सके.

गौरतलब है कि Ayodhya स्थित हवाई पट्टी को international airport का आकार देने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है. इस हवाई पट्टी को बडे़ विमानों के लिए तैयार किया जा रहा है. पहले चरण में यहां ए321 और दूसरे चरण में कोड-ई बी 777.300 श्रेणी के विमानों का संचालन शुरू किया जाएगा.

AAI ने पूर्व में ही प्री-फिजिबिलटी स्टडी पूरी कर ली है. इसके अनुसार राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए लगभग 600 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उपलब्ध कराएगी. योगी सरकार ने अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए 525 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी.

प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि अबतक 525 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं, जिसमें 300 करोड़ रुपए अब तक खर्च किया जा चुका है. जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है, इस बारे में जल्दी ही एक समीक्षा बैठक भी अधिकारियों की बुलाई जाएगी.