लद्दाख बॉर्डर पर बढ़ा तनाव, भारत-चीन ने तैनात किए टैंक, काला टॉप हिल पर सेना मुस्तैद Tension increased on Ladakh border, India-China deployed tanks, army ready on Kala Top Hill

लद्दाख बॉर्डर पर बढ़ा तनाव, भारत-चीन ने तैनात किए टैंक, काला टॉप हिल पर सेना मुस्तैद. Tension increased on Ladakh border, India-China deployed tanks, army ready on Kala Top Hill


Ladakh border पर स्थिति लगातार तनावपूर्ण होती जा रही है. भारत और चीन ने अब टैंकों की तैनाती कर दी है. Bharat हर मोर्चे पर चीन पर नजर रख रहा है, ताकि वक्त आने पर उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके.
Bharat और china के border पर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. 30 August को पैंगोंग झील इलाके के दक्षिणी क्षेत्र में हुई घटना के बाद बातचीत जारी है, लेकिन दोनों ओर से सैन्य मौजूदगी को बढ़ाया गया है. अब भारत और china ने अपनी-अपनी ओर टैंकों की तैनाती कर दी है, जो कि ऐसी जगह मौजूद हैं जहां से फायरिंग की जा सकती है.

चीनी टैंक और सैन्य वाहन पैंगोंग इलाके के काला टॉप माउंटेन क्षेत्र के पास मौजूद हैं. इस इलाके को भारतीय सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है. दरअसल, इस इलाके में काला टॉप एक महत्वपूर्ण जगह है जो लड़ाई के हिसाब से काफी अहम है.


लेकिन भारत की special forces ने चकमा देते हुए उसी काला top को अपने कब्जे में ले लिया है. अगर भारत की बात करें तो भारतीय सेना ने भी चुशूल और स्पैंगोर त्सो इलाके में पहले से ही अपने टैंक तैनात कर रखे हैं. भारतीय टैंक जहां पर ताजा झड़प हुई थी, उसके दक्षिणी छोर पर तैनात हैं.
चीन की हर हरकत को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने tank और आर्मिलरी support को काला टॉप इलाके में बिछाया हुआ है. दूसरी ओर china ने भी बड़ी संख्या में बड़े और छोटे टैंक की तैनाती कर दी है, जो भारतीय रेंज के बिल्कुल पास है.

बता दें कि 29-30 की रात को हुई ताजा झड़प के बाद से ही border पर तनाव की स्थिति है. लेकिन इस मसले को सुलझाने के लिए ब्रिगेडियर लेवल की बातचीत हो रही है, हालांकि अभी इसका कुछ नतीजा आता हुआ नहीं दिख रहा है.

China के सैकड़ों जवानों ने पैंगोंग इलाके के दक्षिणी क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे भारत ने नाकाम कर दिया था. इसी बीच भारत ने काला टॉप हिल को अपने कब्जे में लिया और चीन की हर चालाकी पर नज़र गढ़ाए हुए है.

आपको बता दें कि China और Bharat के बीच मई के बाद से ही हालात बिगड़ रहे हैं, June में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी. इसी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे. उसके बाद अब एक बार फिर अगस्त में भी झड़प की खबर है.