चीन के खिलाफ भारत का बड़ा एक्शन, PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन India's major action against China, 118 mobile apps including PUBG banned

चीन के खिलाफ भारत का बड़ा एक्शन, PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन India's major action against China, 118 mobile apps including PUBG banned

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए PUBG समेत 118 Mobile App पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन सभी  Mobile App पर ban लगाने का फैसला किया है. मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है. मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे.


PUBG banned in India


इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे. मंत्रालय ने कहा कि ऐसी कई शिकायतें मिली थीं जिसमें कहा गया था कि Android और IOS Platform पर ऐसे कई मोबाइल ऐप हैं जो users की सूचनाएं चुराते हैं.

मंत्रालय ने कहा कि ये Applications अनधिकृत तरीके से Users की जानकारी और डेटा चोरी कर भारत के बाहर भेज रहे हैं. ये ऍप्लिकेशन्स यूजर्स के डेटा को चोरी कर रहे हैं और उसे भारत देश से बाहर स्थित अपने सर्वर तक गैर-कानूनी तरीके से पहुंचा रहे हैं. इन डेटा की चोरी भारत की अखंडता, संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा है. सरकार ने कहा कि डेटा की चोरी चिंता का विषय है और इसके लिए आपातकालीन कदम उठाए जाने की आवश्यकता है.
Read: लद्दाख बॉर्डर पर बढ़ा तनाव, भारत-चीन ने तैनात किए टैंक, काला टॉप हिल पर सेना मुस्तैद.

बता दें कि भारत सरकार ने इससे पहले Tick-Tock सहित चीन के कई App पर प्रतिबंध लगाए थे. जून के अंतिम में भारत ने Tick-Tock, Hello समेत China के 59 Mobile App पर प्रतिबंध लगाए थे. इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और Chinese App पर पाबंदी लगाई गई थी.

इस बार केंद्र सरकार ने PUBG के अलावा
  • लिविक,
  • वीचैट वर्क और
  • वीचैट रीडिंग,
  • ऐपलॉक,
  • कैरम फ्रेंड्स 
जैसे Mobile App पर पाबंदी लगाई है. लद्दाख में चीन के साथ फिर से तनाव बढ़ने के बीच भारत के इस कदम को सख्त माना जा रहा है.