भारत को मिला G-20 देशों का साथ, कोरोना के खात्मे का हथियार मिलकर बनाएंगे

भारत को मिला G-20 देशों का साथ, कोरोना के खात्मे का हथियार मिलकर बनाएंगे

देश में Corona मरीजों की संख्या 17 हजार के पार पहुंच चुकी है, जबकि 547 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोरोना की कोई vaccine नहीं है. फिलहाल social distancing ही corona की vaccine है. हालांकि अब भारत vaccine को लेकर G-20 देशों के साथ मिलकर काम करेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि corona से निपटने के लिए हर तरह से सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि लोगों की पहल से दूसरे देशों से भारत की स्थिति काफी ठीक है. पहले 3.4 दिन में मरीज दोगुने हो रहे थे, अब 7.5 दिन में मरीज दोगुने हो रहे हैं.
Source: PTI
उन्होंने कहा कि पिछले 14 दिनों में 23 राज्यों के 59 जिलों में एक भी case सामने नहीं आया है. Goa में कोई भी active case नहीं है. 19 अप्रैल तक 18 राज्यों में doubling rate कम हुआ है. लव अग्रवाल ने कहा कि Jaipur, Indore, Pune, Kolkata व अन्य कुछ शहरों में स्थिति गंभीर है. महाराष्ट्र में राज्य सरकार के साथ मिलकर हमारी 3 team काम कर रही हैं, बाकि अन्य जगहों की भी monitoring की जा रही है.

Lockdown के हालात की पूरी निगरानी

ICMR के मुताबिक, एक केस के लिए rapid test नहीं किया जा सकता है. Rapid test निगरानी के लिए है. 100 मरीज में 80 में corona के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. इधर, गृह मंत्रालय ने कहा है कि hotspot area की monitoring के लिए राज्य सरकारों से team मदद ले.

कुछ जिलों में lock down के उल्लंघन के मामले मिले हैं, जहां राज्यों की मदद से कार्रवाई की जाएगी. लॉकडाउन के हालात की पूरी निगरानी की जा रही है. साथ ही PM फसल योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद की जाएगी.

बता दें कि भारत में corona मरीजों की संख्या बढ़कर 17656 हो गई है. अब तक 559 लोगों की मौत हुई है, जबकि 2842 लोग ठीक हो गए हैं. कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मामले Maharashtra में हैं.