जानें PM मोदी के संबोधन की खास बातें

जानें PM मोदी के संबोधन की खास बातें .

PM Narendra Modi Speech Highlights: कोरोना संकट पर बोलते हुए PM Narendra Modi ने कहा कि जब से देश में Unlock-1 हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढती ही चली जा रही.
Prime minister Narendra Modi ने आज देश को संबोधित किया.Coroan संकट पर बोलते हुए PM Narendra Modi ने कहा कि जब से देश में अनलॉक-वन हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढती ही चली जा रही. पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था. अब सरकारों, स्थानीय निकाय की संस्थाओं, नागरिकों को फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है. कंटेनमेंट जोन पर हमें बहुत ध्यान देना होगा. जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, हमें उन्हें टोकना, रोकना और समझाना होगा.

PM मोदी बोले- गांव का प्रधान हो या देश का, कोई नियमों से ऊपर नहीं

PM Narendra Modi ने कहा कि lockdown के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले. केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, Civil society के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए.
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर PM Narendra Modi ने कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से, किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है, इसलिए lockdown  होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई.

PM Narendra Modi ने बताया कि बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं. इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं. भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन मुफ्त दिया गया.

PM Modi ने कहा- Unlock-1 के बाद बढ़ी लापरवाही चिंता का कारण

PM Narendra Modi ने कहा कि America की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को, और European Union की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज दिया है. PM गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया गया है.
PM Narendra Modi ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे. अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है. अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड ‘One nation One ration card’
PM Narendra Modi ने कहा कि आज गरीब-जरूरतमंद को सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है.
पहला- हमारे देश के मेहनती किसान. और
दूसरा- हमारे देश के ईमानदार Taxpayer. आपने ईमानदारी से tax भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है.
PM Narendra Modi ने कहा कि हम सारी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को और आगे बढ़ाएंगे. हम आत्मनिर्भर भारत के लिए दिन रात एक करेंगे. हम सब local के लिए vocal होंगे. मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर Taxpayer का ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं.