रूसी वैक्सीन की भारी मांग, भारत समेत 20 से अधिक देश मंगाएंगे करोड़ों डोज More demand for Russian vaccine, more than 20 countries including India will demand crores of doses

रूसी वैक्सीन की भारी मांग, भारत समेत 20 से अधिक देश मंगाएंगे करोड़ों डोज More demand for Russian vaccine, more than 20 countries including India will demand crores of doses

Russia की Corona Vaccine  'स्पूतनिक वी' को 20 से अधिक देशों ने मांग की है। Russian Direct Investment Fund (RDIF) के प्रमुख किरिल दमित्रीवे का कहना है कि 20 देशों ने वैक्सीन की करोड़ों doses की मांग की है। किरिल के अनुसार, मांग करने वालों में लैटिन अमेरिकी, मध्य पूर्व और कुछ Assian देश शामिल हैं। कुछ के साथ deal भी हो गई है। उन्होंने ये भी बताया कि तीसरे चरण का trial UAE और सऊदी अरब समेत अन्य देशों में होगा।
पांच देशों में 50 crore dose बनेगी...किरिल ने कहा कि रूस अब विदेशी सहयोगियों की मदद से पांच देशों में हर साल vaccine की 50 crore dose तैयार करेगा। उन्होंने सभी देशों से अपील की कि वे उच्च गुणवत्ता वाली और सुरक्षित vaccine अपने लोगों को लगाकर उनका जीवन बचाने में आगे बढे़ं।
दो साल तक रहेगा vaccine का असर...स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरास्खो ने दावा किया, जिसे vaccine लग गया वो दो साल तक corona से पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। उप प्रधानमंत्री तात्याना गोविकोवा ने कहा कि doctors को ये वैक्सीन इसी महीने लगनी शुरू हो जाएगी। गामालेया institute के निदेशक प्रो. एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने मई में कहा था, वे और शोधकर्ता vaccine का परीक्षण खुद पर कर चुके हैं।

पुतिन की छोटी बेटी को लगाया गया है यह टीका This vaccine has been applied to Putin's younger daughter

Russia सरकार के सूत्रों के मुताबिक, Putin की छोटी बेटी कैटरीना (33) को ये vaccine testing के शुरुआती दिनों में ही लगा था। जानकारी के अनुसार Katerina राष्ट्रपति Putin की बेटी के रूप में पहचाने जाने से बचने के लिए अपनी नानी के उपनाम टिखोनोवा का इस्तेमाल काफी वर्षों तक किया था। कैटरीना की शादी रूस के सबसे युवा अरबपति किरिल शामलोव से हुई। कुछ समय बाद दोनों का तलाक हो गया।